Bike Insurance Online kaise Buy kre | 2021 best Bike Insurance Company | How To Buy online Bike Insurance

Bike Insurance क्यों जरूरी है।

दो पहिया वाहन का इंश्योरेंस कैसे लें और क्या दो पहिया वाहन का इंश्योरेंस कराना अनिवार्य है और क्या दो पहिया वाहन का Online insurance लिया जा सकता है इस पोस्ट में आपको दो पहिया वाहन के Insurance कैसे कराएं और साथ में अन्य सारी जानकारी मिल जाएगी।

तो सबसे पहले जान लेते हैं कि आखिर कार्य  Bike Insurance होता क्या है जैसा कि आपने अपने लिए या किसी के लिए बाइक तो जरूरी खरीदा होगा अब होता क्या है कई बार एक्सीडेंट हो जाता है बाइक चोरी हो जाती है या कोई प्राकृतिक घटना आपके बाइक के साथ घट जाती है तो उस कंडीशन में अगर आपके पास इंश्योरेंस नहीं है तो आपको पूरा का पूरा लॉस हो जाता है।

अगर वही आपके पास उस बाइक का इंश्योरेंस हो जिस बाइक को चोरी किया गया हो या कुछ भी प्राकृतिक घटना हो या कोई दुर्घटना हुई हो तो उस कंडीशन आप जिस कंपनी से इंसुरेंस लिए हैं वह कंपनी आपको पैसे की भुगतान करेगी।

तो अब आपको पता चल गया होगा कि टू व्हीलर का इंश्योरेंस कराना कितना अनिवार्य है और अगर आप Two wheeler insurance नहीं कराते हैं तो तो भारत में Motor Vehicles Act, 1988 के अंतर्गत दंडनीय अपराध हैं| और इसके चलते आपको चालान भी भरना पड़ सकता है।

तो अब बात करते हैं आप इंसुरेंस कैसे लेंगे और इंसुरेंस कितने प्रकार के होते हैं तो इंश्योरेंस दो प्रकार के होते हैं आप इन दोनों प्रकार में से किसी भी इंसुरेंस को ले सकते हैं।

1. Third Party Insurance

अगर आपकी बाइक की किसी अन्य वाहन के साथ दुर्घटना हो जाती है और आपने Third Party Insurance हुई है तो उस व्यक्ति के वाहन और उस व्यक्ति को हुए शारीरिक हानि की क्षतिपूर्ति, बीमा कंपनी कंपनी द्वारा की जाती हैं| थर्ड पार्टी बीमा में सिर्फ आपके बाइक से हुई दुर्घटना के सामने वाले व्यक्ति को कंपनी ही बस खबर देती है आपको इस insurance से कोई फायदा नहीं होने वाला है लेकिन यह इंसुरेंस लेना अनिवार्य है।

2. Comprehensive and full party insurance

तो अगला इंश्योरेंस आता है Comprehensive and full party insurance इस इंश्योरेंस में आपको कंपनी कवर करती है और साथ में सामने वाले वाहन चालक को भी कवर करती है अगर कोई दुर्घटना के दौरान जान माल की हानि होती है उसे कम इंश्योरेंस कंपनी द्वारा कवर किया जाता है और इस इंसुरेंस को भी लेना अनिवार्य है।

Bike Insurance Online कैसे खरीदे

अगर आप ऑनलाइन इंश्योरेंस लेना चाहते हैं तो आपको Digital Portal Seva की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा लोगिन करने के बाद थर्ड पार्टी इंसोरेंस को चुने उसके बाद आपको जिस भी कंपनी से इंसुरेंस लेना उस कंपनी को सेलेक्ट करने के बाद आपको अपनी वाहन की पूरी जानकारी देनी होगी और जानकारी देने के बाद आपका पेमेंट हो जाएगा। पेमेंट होने के बाद आप उसे इंसुरेंस को प्रिंट करवा सकते हैं।

अगर आप डिजिटल पोर्टल सेवा से इंश्योरेंस नहीं लेना चाहते हैं तो आप और भी कंपनियों से बाइक इंश्योरेंस ले सकते हैं जिसमें से TATA AIG bike inshurance और Bajaj Allians जैसी कंपनियां शामिल है आप इनके वेबसाइट पर जाकर इंसुरेंस ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*