Starlink Internet Kya hai | Starlink internet kaise Kam krta hai | Best Satellite Internet

Starlink Internet क्या है?Starlink इंटरनेट क्या है? इसके बारे में आपने काफी सुना होगा लेकिन अगर आप पूरी जानकारी नहीं है तो हम आपको बताएंगे स्टरलिंक इंटरनेट क्या है और ये कैसे काम करता है और आपको इससे क्या फायदे और नुकसान हो हो सकते है। और कितनी स्पीड मिलेगी, कितने पैसे लगेंगे, क्या हार्डवेयर चाहिए और ये फाइबर इंटरनेट से कैसे अलग है।

तो सबसे पहले आपको बता दें Starlink Elon Musk की कंपनी है। जो की अमेरिका के सबसे अमीर आदमी है। और उनकी अपनी स्पेस एक्स नामक प्राइवेट कंपनी है। अब एलोन मस्क दुनिया भर में सैटेलाइट से इंटरनेट देना चाहते हैं। और इस इंटरनेट कि स्पीड काफी ज्यादा होगी। इस पर बहुत तेजी से काम भी चल रहा है।

एलोन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स ने लगभग Starlink के 1100 से भी ज्यादा सैटेलाइट लांच कर दिए गए हैं। और बहुत जल्द ये आंकड़ा 12000 के पार होने वाला है। हालाकि अभी ये आंकड़ा बहुत कम है। एलोन मस्क का प्लान 42000 Starlink के सैटलाइट भेजना हैं। इसके जरिए वो पूरी दुनिया को हाई स्पीड सैटेलाइट इंटरनेट देना चाहते हैं।

Starlink का यूज कैसे करें?

आपको बता दे Starlink इंटरनेट के सेवाएं उपलब्ध करा दी गई है। और दुनिया भर में Starlink के 10000 हजार से भी ज्यादा ग्राहक जुड़ चुके हैं।

Starlink इंटरनेट की स्पीड कितनी होगी?

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा आखिर Starlink की इंटरनेट की स्पीड कितनी होगी। तो फिलहाल अभी इसके यूजर्स को 150Mbps तक की स्पीड मिल रही है। लेकिन एलॉन मस्क ने हाल ही में कहा है कि 2021 के आखिर तक 300Mbps की स्पीड हो जाएगी। इस बहुत तेजी से काम चल रहा है।

Starlink के आने से Jio और Airtel पर क्या असर होगा!

तो आपको बता दे Starlink के आने से Jio और Airtel कंपनिया को ज्यादा असर फिलहाल नहीं पड़ने वाला क्यों कि भारत में अभी फाइबर इंटरनेट का इस्तेमाल ज्यादा हो रहा है। Starlink की इंटरनेट सर्विसेस को आप सिर्फ घर या ऑफिस में इस्तेमाल कर पाएंगे। जबकि फाइबर इंटरनेट को आप कहीं भी इस्तेमाल कर सकते। Starlink भविष्य में ज्यादा आगे निकल सकता है। आने वाले समय में jio और Airtel को दिक्कत हो सकती है।

Starlink इंटरनेट कैसे काम करेगा!

लेकिन भारत और पूरी दुनिया में भी अभी कुछ जगहों पर इंटरनेट मौजूद नहीं है। वहीं अगर बात करे भारत की तो अभी भारत में कहीं जगहों पर इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है और है भी तो वहां अच्छा स्पीड नहीं मिलती। उन भारत इलाकों में Starlink बहुत अच्छा काम करेगा।

आपको दे अभी पूरी दुनिया के 60% हिस्से में भी फाइबर इंटरनेट है। ऐसे Starlink के पास अभी बहुत स्कोप है। और जहां इंटरनेट नहीं वहां पर भी आने वाले कुछ सालो Starlink का इंटरनेट पहुंच जाएगा। एलोन मस्क के बयान के मुताबिक पूरी दुनिया में 2025 तक Starlink सैटलाइट इंटरनेट पहुंच जाएगा।

India में Starlink कैसे यूज करे!

तो चलिए अब बात करते Starlink भारत में काम कैसे करेगा। तो इसके के आपको प्री रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसमें आपको लगभग 7200 सौ रूपए देने होंगे। उसके बाद आपको छत पर एक एंटीना लगाया जाएगा। जो स्पेस में सैटेलाइट से सिग्नल लेगा उसके बाद एक राउटर लगा होगा जो आपके घर के अंदर होगा। फिर आप उससे कंप्यूटर या कोई भी डिवाइस से कनेक्ट करके आम इंटरनेट की तरह ही इस्तेमाल कर पाएंगे।

फिलहाल अभी भारत में Delhi, Mumbai , Chennai , Hyderabad, Kolkata और भी कई शहरों में Starlink की सेवाएं शुरू कर दी गई। आने वाले कुछ महीनों में पूरे भारत में Starlink का इंटरनेट उपलब्ध हो जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*