Mostly Bloggers Fail क्यों होते हैं?

Fail Bloggers

एक सफल ब्लॉग बनाना सभी ब्लोग्गेर्स का एक सपना होता है। लेकिन अधिकांश ब्लॉगर विफल हो जाते है। (Fail Bloggers)  आज के इस आर्टिकल में हम इसी बारे में आपके साथ जानकारी साझा करेंगे Mostly Bloggers Fail क्यों होते हैं?

एक साधारण कारण है कि अधिकांश ब्लॉगर विफल होते हैं। क्यूंकि वे जल्द ही हार मान लेते हैं।  वे बड़ी उम्मीदों और आशाओं के साथ शुरू करते हैं। लेकिन वे इसे टिकाऊ बनाने के लिए समय नहीं रख पाते है। और इसी कारण वो शुरू होने से पहले विफल हो जाते है।

आप ब्लॉगिंग को गंभीरता से नहीं लेते हैं, बहुत से लोग जो ब्लॉग शुरू करने का निर्णय लेते हैं। वे यह गलती करते हैं और अभावपूर्ण परिणाम प्राप्त करते हैं।

जीवन में कई अन्य चीजों की तरह, यदि आप एक सफल ब्लॉग बनाना चाहते हैं। तो आप ब्लॉगिंग को एक शौक या एक साइड प्रोजेक्ट नहीं मान सकते। ब्लॉगिंग के लिए आपको निरंतर और समर्पित होना आवश्यक है।

Mostly Bloggers Fail क्यों होते हैं? 

1. बिना किसी लक्ष्य के ब्लॉग शुरू करना।

ज्यादातर लोग बिना किसी लक्ष्य के Blogging करना शुरू कर देते है और इसका परिणाम यह होता है, कि वह जल्द ही अपने इस काम से भागने लगते है और अपने लक्ष्य को पूरा किये बिना ही बीच में छोड़ देते है।

इससे वह असफल Bloggers की लिस्ट में शामिल हो जाते है। अगर आपको ब्लॉग्गिंग में Success होना है। तो इसके लिए आपको एक लक्ष्य बनाना होगा और फिर उस लक्ष्य पर लगातार काम करना होगा। जिससे आप अपने लक्ष्य को पूरा कर सके।

2. बिना किसी Keyword Research के पोस्ट लिखना।

आपने देखा होगा जो असफल Bloggers होते है। उनके पोस्ट न के बराबर रैंक करते है क्योंकि वो बिना किसी कीवर्ड रिसर्च के ही अपनी पोस्ट को लिखना स्टार्ट कर देते है।
और इसी कारण उनके आर्टिकल्स रैंक नहीं करते है। Keyword Research भी SEO रणनीति का एक हिस्सा है। यह साथ ही आपके कंटेंट का पता लगाने और समझने में बहुत मदद करता है।

3. किसी से भी मदद न मांगना।

अगर आप इस ब्लॉग्गिंग फील्ड में New है तो आपको सभी चीजों का ज्ञान तो होगा नहीं और जिन चीजों के बारे में आप नहीं जानते है। उनके बारे में आप किसी अन्य ब्लॉगर से सीख सकते है।

अगर आपको अन्य किसी ब्लॉगर से मदद मांगने में दिक्कत होती है तो निश्चित ही आप इस फील्ड में आगे नहीं बढ़ सकते। मुझे भी जब कभी किसी काम को करने में दिक्कत आती है तो मैं जो ब्लोग्गेर्स इसे सॉल्व कर सके उनसे मदद मांग लेता हूँ।

मदद मांगने से कोई भी इंसान छोटा नहीं हो जाता है। इसलिए जब भी आपको कोई मदद की जरुरत हो तो आप निसंदेह किसी भी ब्लोग्गेर्स से उस बारे में बात कर लिया करे।

ये भी पढ़े —-  100+ Motivational Quotes in Hindi

4. अपने आर्टिकल पोस्ट करने के लिए शेड्यूल की कमी होना।

अपने देखा होगा एक असफ़ल ब्लॉगर के ब्लॉग पर कभी पर आर्टिकल्स निरंतर पोस्ट नहीं किये जा रहे होंगे। इसका मतलब या तो उनके पास पोस्टिंग शेड्यूलकी कमी है या फिर उन ब्लोग्गेर्स को इस फील्ड में कोई ज्यादा इंटरेस्ट नहीं है।

जरुरी नहीं है आप हर दिन 2 से 3 पोस्ट करे। आप भले ही दिन में 1 पोस्ट करे या फिर हफ्ते में 1 पोस्ट करे लेकिन इसे निरंतर बनाये रखे और कभी भी छोड़े नहीं। साथ ही अपने आर्टिकल को पोस्ट करने के लिए शेड्यूल जरूर बना ले।

5. ईमेल सदस्यता को समझने में विफल होते है।

सफल ब्लोगर्स का कहना है कि यदि आप अपने नए ब्लॉग पोस्ट से सम्बंधित रोचक जानकारी अपने बुराने पाठकों को ईमेल के जरिये भेजकर लाभ उठा सकते है। और अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक ला सकते है।

लेकिन जिन लोगो को इस बारे में जानकारी नहीं होती है। वे इसका लाभ नहीं उठा पाते है। और न अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक ला पाते है।

Note:-

एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है। एक Successful ब्लॉगर के रूप में आपको नयी सामग्री को बनाने और पोस्ट करने के लिए निरंतर काम करने की आवश्यकता होगी।

ऐसा नहीं होना चाइये की जब मूड सही होगा। तभी आप आर्टिकल लिखेंगे या अपनी वेबसाइट पर काम करेंगे। यदि आपको नियमित पाठकों की आवश्यकता है तो आपको नियमित पोस्ट लिखनी पड़ेंगी साथ ही उन्हें समय समय पर बदलना भी पड़ेगा।

जिससे आपके पाठको को आपके आर्टिकल्स पढ़ने में किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े। यह निरंतरता का प्रकार है जो आपको अपने पाठकों को देना चाहिए।

इससे आपको New Visitors मिलेंगे साथ ही Google भी आपकी वेबसाइट को आगे बढ़ाने में मदद करेगा।

एक शेड्यूल बनाएं और इसे करने के लिए जितना संभव हो उतना प्रयास करें। सफल ब्लॉगर बनने के लिए आपको इसे सुधारना पड़ेगा और निरंतर इस पर काम करना पड़ेगा।

आपको क्या लगता है कि ब्लॉगर्स को इससे कैसे बचना चाहिए ? कृपया मुझे Comment करके बताए आपको हमारा आर्टिकल (Mostly Bloggers Fail क्यों होते हैं)  कैसा लगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*