Google में नौकरी कैसे पाये?

Google में नौकरी कैसे पाये

नमस्कार दोस्तों गूगल के ऑफिस में काम करना किसी सपने के पूरे होने जैसा है, और आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताएंगे की कैसे आप गूगल में नौकरी कैसे पाये और इसके लिए क्या-क्या Eligibility होनी चाइये। साथ ही कितनी सैलरी मिलती है और भी बहुत कुछ जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल ( Google में नौकरी कैसे पाये ) को पूरा पढ़े।

Google क्या है?

Google वर्ल्ड का सबसे बड़ा सर्च इंजन है, और यह वर्ल्ड की सबसे बड़ी टेक कंपनी भी है। गूगल कंपनी का मुख्यालय यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया स्टेट में है। हम लोगो तक ये सारी जानकारी पहुँचाने के लिए गूगल के ऑफिस में लाखो लोग दिन-रात मेहनत करते है।

India में इसकी ब्रांच दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद जैसी बड़ी सिटी में है। गूगल में हर साल 20 लाख से अधिक फॉर्म अप्लाई किये जाते है। जिनमे से केवल 5 से 6 हज़ार लोगो को ही जॉब मिल पाती है। रीज़न ये है की यहाँ जॉब पाना इजी नहीं है और इंटरव्यू पास करना वर्ल्ड का सबसे हार्ड इंटरव्यू होता है।

आज के इस आर्टिकल में हम यही बताएंगे कि गूगल में नौकरी कैसे पाये?

योग्यता

अगर आप गूगल में जॉब पाना चाहते है तो आपके पास नीचे दी गई कुछ Eligibility होनी चाइये।

  • अंग्रेजी भाषा का पूर्ण ज्ञान होना।
  • व्यक्ति बुद्धिमान होना चाइये।
  • कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान।
  • आवेदक मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए।
  • Maths और Reasoning पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए।
  • शैक्षणिक योग्यता पद के अनुसार निर्धारित की जाती है।

आवेदन प्रक्रिया

Google में नौकरी पाने के लिए सबसे पहले आपको careers.google.com वेबसाइट पर विजिट करना होगा। गूगल की इस वेबसाइट पर आपको गूगल में जॉब्स मिलेंगी। साथ ही कितनी Vacancy निकली है इसका भी पता लगता रहता है। आप अपनी  एलिजिबिलिटी के अनुसार पोस्ट को सेलेक्ट कर रिज्यूमे सेंड कर सकते है। अगर गूगल कंपनी को आपका resume अच्छा लगा तो आपके पास इंटरव्यू की कॉल आएगी नहीं तो आपका resume रिजेक्ट कर दिया जायेगा।

आपके द्वारा भरी गई जानकारी और रिज्यूम के आधार पर आपको इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जायेगा।

कई यूनिवर्सिटीज में गूगल कंपनी खुद भी Placement के जरिये स्टूडेंट्स को जॉब्स के लिए Hire करती है।

ये भी पढ़े – Social Media क्या है? पूरी जानकरी हिंदी में

इंटरव्यू

ऐसा माना जाता है की गूगल का इंटरव्यू अन्य कंपनी के मुकाबले में काफी कठोर होता है। लेकिन अगर कैंडिडेट अपनी प्रतिभा और समझदारी से इंटरव्यू दे तो पास हो जाता है।

इंटरव्यू में कई तरह के लॉजिकल और कंफ्यूज करने वाले प्रश्न भी पूछे जाते है। साथ ही कैंडिडेट को जिस काम के लिए Hire किया है वह उस काम में एक्सपर्ट होना चाइये।

इसके अलावा Situation बेस्ड प्रश्न किये जाते है ताकि ये टेस्ट किया जा सके कि ऐसी Situation को कैंडिडेट कैसे संभालेगा।  कैंडिडेट को अंदर लॉजिक लगाकर उत्तर देना होता है।

यदि आप इंटरव्यू में पास हो जाते है तो आप पोस्ट के अनुसार ट्रेनिंग के लिए जायेंगे और उसके बाद आपकी पोस्टिंग होगी।

वेतन

जब आपने गूगल में नौकरी के बारे में सोचा होगा तो ये जरुर सर्च किया होगा कि गूगल के एम्प्लाइज की सैलरी कितनी होती है? आपको बता दे कि गूगल में पोस्ट के अनुसार सैलरी मिलती है।

अभी तक IIT के कैंपस सिलेक्शन में गूगल ने बहुत सारे पैकेज दिए है। जिससे स्टूडेंट्स को आगे बढ़ने में मदद मिलती है।

कर्मचारियों को प्रदान की जाने वाली सुविधाएं

गूगल अपने सभी Employees को अच्छी सैलरी ही नहीं बल्कि कई बेहतरीन Facilities भी प्रोवाइड करता है। यहाँ पर Employees को कई तरह के बेनिफिट्स मिलते है।

  • Work From Home: गूगल अपने Employees को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा भी देता है। साथ ही ऑनलाइन जॉब के ऑप्शन भी देता है। Employment और करियर साइट्स पर ऑप्शंस अवेलेबल है।
  • Atmosphere: किसी भी कंपनी का अच्छा Atmosphere होना बहुत जरुरी है। गूगल इस बात को दयँ में रखता है और अपने Employees को एक Friendly Environment और अच्छा माहौल दिया जाये।
  • Medical: यहाँ employees को बेस्ट मेडिकल स्टाफ प्रोवाइड कराया जाता है। ताकि बीमार होने पर employees अपना इलाज करा सके और उन्हें कोई परेशानी न हो।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने बताया की कैसे आप गूगल में नौकरी पा सकते है? कैसे अप्लाई  कर सकते है और साथ ही इंटरव्यू और सैलरी कितनी मिलती है।

अगर आप गूगल में जॉब करने के लिए इच्छुक है तो ऊपर दिए गये तरीके से रिज्यूम सबमिट करके तैयारी कर सकते है। उम्मीद है आपको आर्टिकल ( Google में नौकरी कैसे पाये ) अच्छा लगा होगा।

यदि इस जानकारी से सम्बंदित कोई मन में प्रश्न हो तो आप पूछ सकते है। साथ ही कमेंट करके जरुर बताएं आर्टिकल कैसा लगा आपको।

ये भी पढ़े – Mostly Bloggers Fail क्यों होते हैं?

6 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*