Hindi or Hinglish किस भाषा में ब्लॉग्गिंग करें?

Hindi or Hinglish

ये बहस कभी खत्म नहीं होगी की हिंदी में ब्लॉग लिखना चाहिए या हिंगलिश में। Hindi or Hinglish Blog पर सारे ब्लॉगर के अलग अलग राय है। मुझे लगता है की अभी हिंगलिश में लिखना ज़यादा लाभदायक है लेकिन गूगल और इन्टरनेट की दुनिया में हो रहे बदलाव को देखते ये लग रहा है की आने वाले वक़्त में हिंदी की पकड़ इन्टरनेट पर ज़यादा मजबूत होगी।

गूगल हिंदी के लिए रोज़ नए नए टूल्स पर काम कर रहा है। अब तो आप गूगल में कुछ Hinglish में सर्च करो तो Top Search रिजल्ट में 3 से अधिक हिंदी साईट या ब्लॉग का एड्रेस और नाम आता है। यदि आप भी ब्लॉग शुरू करना चाहते है तो हमें उसे Hindi भाषा में शुरू करना चाहिए या फिर Hinglish भाषा में जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Hindi or Hinglish Kis language me Blogging Start kare

जब बात ब्लॉग वेबसाइट बनाने की आती है तो नए ब्लॉगर काफी परेशानी में रहते है की अपने ब्लॉग के लिए किस भाषा का चयन किया जाये। अपने ब्लॉग के लिए Hindi or Hinglish में से किस भाषा का चयन करे। उनके मन में बहुत सारे विचार आते है जिससे वह होने लगते है। भ्रमित होने के कई रीज़न हो सकते है जैसे –

  • SEO सीओ के लिए किस लैंग्वेज में ब्लॉग बनाये जिससे फायदा हो।
  • Hindi or Hinglish में लिखने से Adsense का अप्रूवल मिल जायेगा या नहीं मिलेगा।
  • ज्यादातर इंसान तो गूगल पर English भाषा में सर्च करते है तो फिर Hindi or Hinglish में ब्लॉग लिखने से क्या फायदा होगा। 

अब मैं आपको बता देता हु की ये आपके ऊपर निर्भर करता है की आप किस भाषा में ब्लॉग लिखना चाहते है। जिस भाषा में लिखना आपको आसान और अच्छा लगे उसी भाषा में अपना ब्लॉग लिखे। जब आप अपनी मर्जी से लैंग्वेज सेलेक्ट करेंगे तो ब्लॉग के बारे में कंटेंट अपने आप आता जायेगा, और आप ज्यादा से ज्यादा ब्लॉग पोस्ट लिख सकेंगे।

SEO

बहुत से लोग है जो पूछते है की Hindi or Hinglish में ब्लॉग लिखने से SEO Friendly पोस्ट बनेगी या नहीं। Hindi or Hinglish में लिखने से हमारा आर्टिकल रैंक करेगा या नहीं।

दोस्तों मैं आपको बता दू SEO हमेशा लैंग्वेज पर निर्भर नहीं करता है। SEO के लिए आपके पास एक अच्छा कंटेंट होना चाइये। जिस पर आप अपना आर्टिकल लिखना चाहते है। अब चाहे वह आर्टिकल हिन्दी में हो या हिंग्लिश में उससे कोई फर्क न पड़ने वाला।

Adsense

Hindi or Hinglish में ब्लॉग लिखने से हमें Adsense का अप्रूवल तो मिल जायेगा न।

जो भी लोग सोचते है Hindi or Hinglish में ब्लॉग लिखने से एडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलता है। आपको बता दे जिन्हे लगता है ऐसे ब्लोग्स पर Adsense अप्रूवल न देता उन लोगो के लिए यह आर्टिकल लिखा हुआ है चेक कर सकते है। आर्टिकल पढ़े –  Top Hindi Bloggers in India 2021

Hinglish

Hinglish Hindi or English  के मिश्रण से बनी एक भाषा है। Hindi + English = Hinglish

आपको बता दे जो नए भारतीय ब्लॉगर है वो ज्यादातर अपना ब्लॉग हिंगलिश भाषा में शुरू कर रहे है। इसका कारण है क्योंकि जब भी कोई गूगल पर कुछ भी सर्च करता है तो वह ज्यादातर Hinglish language का इस्तेमाल करता है।

उदाहरण के लिए आप गूगल पर कुछ सर्च करना चाहते है जैसे –

  • हिंदी और हिंगलिश किस भाषा में ब्लॉग शुरू करे? (Hindi Language)
  • Hindi or Hinglish kis Bhasa me Blog shuru kare. (Hinglish Language)

जैसे की आप देख सकते है। इसे देखने के बाद आप कह सकते है की ज्यादातर इंसान सर्च करने में हिंगलिश का इस्तेमाल ही करते है। ये भी पढ़े – Our Indian Blogging Family List

Hinglish का भविष्य

बात अगर Hinglish के भविष्य की करे तो किसी भी देश की बात करे न करे लेकिन अपने देश भारत में Hinglish का भविष्य बहुत ही शानदार रहने वाला है। क्योंकि आप देख सकते है इस समय भारत में Hinglish Language का Trend सर चढ़कर बोल रहा है।

यही रीज़न है ज्यादातर नए ब्लॉगर अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए Hinglish Language का चयन करते है। भारत में हिंगलिश लैंग्वेज बहुत ज्यादा बोली जाती है और यही रीज़न है आज के समय में इसका ट्रेंड चल रहा है।

अगर बात करे Movies और TV show की करें तो भारत में मोस्टली जगह हिंग्लिश का ही इस्तेमाल करते है। बहुत सी Movies है जिनमे हिंगलिश लैंग्वेज का इस्तेमाल किया है। अपने देखा हो तो फिल्म्स के पोस्टर भी हिंगलिश लैंग्वेज में Advertise किये जाते है।

Hinglish Advertisement

अगर बात करें Advertisement की तो अपने बहुत सारी कंपनी के Advertise देखे होंगे जो कि हिंगलिश लैंग्वेज में करती है। जो टॉप ब्रांड्स है वो भी आजकल हिंगलिश का इस्तेमाल अपने Advertisement में कर रहे है।

आपको ऐसे ही कुछ Advertisement के बारे में बताते है। आप देख सकते है आपके लिए कुछ ब्रांडेड कंपनी के Advertisement दिए गए है। जिनमे इस्तेमाल होने वाले Hinglish Word जो अपने भी टीवी पर देखे होंगे।

  • Kya aap Close Up karte hain? (Do you use Close-Up toothpaste?) – Close-Up
  •  Yeh Dil maange more (The heart wants more) – Pepsi
  • Hum mein hai hero (There’s a hero in everyone) – Hero Motocorp
  • Hungry Kya (Are you Hungry?) – Domino’s Pizza
  • Pal banaye magical (Make every moment magical) – Lays

ये कुछ उदाहरण है जिनमे हिंगलिश लैंग्वेज का इस्तेमाल किया गया है advertisement में  इंडिया में हिंगलिश का  ट्रेंड कुछ ज्यादा ही चल रहा है इसलिए ज्यादातर लोग अपने प्रोडक्ट की advertisement में हिंगलिश का इस्तेमाल करते है।

Hindi

आज इंटरनेट की दुनिया में ज्यादातर भारतीय ब्लॉगर हिंदी भाषा में लिखना पसंद कर रहे है। हिंदी भाषा को ज्यादातर लोग आसानी से पढ़ और समझ लेते है तथा हिंदी भाषा को Google का Voice Assistant भी आसानी से समझ लेता है।

हिंदी भाषा India में सर्वाधिक बोली जाती है इसलिए यदि आप हिंदी भाषा में ब्लॉग शुरू करते है तो आप आसानी से और जल्दी से गूगल पर अपने आर्टिकल्स को रैंक करा सकते है ।

आपको बता दे Google भी भारत में हिंदी भाषा को ज्यादा प्रमोट कर रहा है। इसलिए हम आपको आपको यही सलाह देंगे की आप अपना ब्लॉग हिंदी भाषा में शुरू करे।

 

मुझे उम्मीद है आपको मेरा आर्टिकल अच्छा लगा होगा। कमेंट करके जरुर बताएं दोस्तों की आर्टिकल कैसा लगा। हमारा लेख Hindi or Hinglish किस भाषा में ब्लॉग्गिंग करें? पढ़ने के लिए धन्यवाद।

6 Comments

  1. What about people who speak tamil, bengali, Gujarati? Your blog is not helping them. They also live in india but don’t understand your Hinglish.

    It should be in English, because it is an universal language.

    Hinglish is not a language, it is just used for informal communication and jokes.

    If you really want to help people and become successful in blogging, learn English.

    It is good that you want to help people to make money online.

    Thank you 😊

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*